हैलो दोस्तों कैसे है आप सभी उम्मीद है की आप सभी अच्छे होंगे तो मित्रों आज के इस लेख में हम आपको Whatsapp Two Step Verification से संबंधित जानकारी देंगे की WhatsApp Two Step Verification क्या है ? , WhatsApp Two Step Verification kaise enable kare? , WhatsApp Two Step Verification कैसे चालू करे? एवम हम इस लेख में whatsapp two steps verification से संबंधित और भी जानकारी देंगे।

WhatsApp two step verification kaise enable kare

Whatsapp एक बहुत ही बड़ा ऑनलाइन मैसेजिंग platform है जिसपर करोड़ों users रोजाना massanging करते है या एक दूसरे से video call या फिर voice call करके बाते करते है तो ऐसे में लोग एक दूसरे से personal बाते भी करते है।

तो ऐसे में यदि कोई उनकी बातों को सुन ले तो ये उनके लिए बहुत ही परेशानी की बात हो जाती है वैसे तो whatsapp end to end encryption पर चलता है जिसमे आपके मसाज को कोई भी हैक करके पढ़ नहीं सकता परंतु यदि कोई आपके whatsapp account को किसी भी तरह आपके फोन से otp लेकर login कर ले तो वह आपकी सारी बातों को जान जाएगा।

ऐसे में इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए whatsapp ने whatsapp पर two steps verification की सुविधा उपलब्ध करा दी है जिसको एनेबल करके आप अपने whatsapp account को आसानी से बचा सकते है।

Whatsapp Two Steps Verification क्या है?

WhatsApp Two Step Verification आपके Whatsapp Account की एक security है जिसकी मदद से कोई भी आपके अकाउंट को OTP के द्वारा भी नही access कर पाएगा।

यादि आपक कोई मित्र है और उसको आपक whatsapp number मालुम है तो ऐसे में वह चाहे तो आपसे कुछ समय के लिए आपका फोन लेकर वह OTP ले सकता है और आपके whatsapp account को आसानी से access कर सकता है।

लेकिन यदि आपने अपने Whatsapp Account पर Two Step Verification को enable करके रखा है तो ऐसे में जब भी कोई भी आपके अकाउंट को कभी भी login करने की कोशिश करेगा तो उससे 6 अंक का एक PIN मांगा जाएगा जो की two steps verification enable करते बनाया था ।

तो ऐसे में यदि आपने two steps verification को enable कर रखा है तो वह PIN आपको ही मालूम होगा और उस account को सिर्फ और सिर्फ आप ही login कर पाएंगे।

इसे भी पढ़े :

WhatsApp Two Step Verification कैसे Enable करें?

यादि आप भी WhatsApp Two Step Verification Enable करके अपने whatsapp account को सुरक्षित रखना चाहते है और आप यह नहीं चाहते है की कोई भी आपका account access कर आपकी personal ( व्यक्तिगत ) बातों को जान सके तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर से पढ़े।

Whatsapp Two Step Verification को enable करना बहुत ही आसान है Whatsapp Two Step Verification को enable करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको अपने फोन में अपने whatsapp app को ओपन कर लेना है और ऊपर दाई ओर तीन डॉट ( Three Dot ) पर क्लिक करना है अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जायेंगे आपको इनमे से सेटिंग पर क्लिक करना है।

Setting पर क्लिक करने के बाद आपके सामने whatsapp की सारी setting के ऑप्शन खुल जाएंगे अब आपको इनमे से Two Step Verification वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Two Steps Verification पर क्लिक करने के बाद आपके आपके सामने एक पेज आएगा जिसमे बताया गया होगा की इसको enable करने पर क्या होगा और नीचे एक enable का button होगा आपको उसपर क्लिक करना है।

Enable पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज आएगा जिसमे आपको 6 अंक का PIN enter करने को कहा जाएगा आपको अपनी मर्जी से एक 6 अंक का PIN डालना है और Next पर क्लिक कर देना है।

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक वैसा ही पेज आएगा जिसमे आपको अपना वही वाला PIN फिर से enter करने को कहेगा आपको same वही PIN फिर से enter करके Next पर क्लिक करना है।

6 अंक का PIN क्या है? – 6 अंक का पिन वह पिन होता है जब आप अपने whatsaap account को कभी भी login करेंगे तो otp के बाद आपसे यदि 6 अंक का PIN मांगा जाएगा तब आपको यही PIN enter करना होगा तभी आप अपने अकाउंट में login कर पाएंगे।

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक वैसा ही पेज आएगा जिसमे आपको अपना एक Email id डालना है और next करना है और फिर से एक बार और अपना e-mail id डालकर Next पर क्लिक करना है।

E-mail क्यों मांगा जाता है? – whatsaap two steps verification को enable करते समय आपसे e-mail इसलिए मांगा जाता है की यदि आप अपना 6 अंक का PIN भूल जाए तो forgot password करने पर नया पासवर्ड बनाए के लिए लिंक इसी mail पर भेजा जाएगा।

Email enter करके Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक मसाज आ जाएगा की आपने अपने acccount पर two step verification को enable कर लिया है अप आपको नीचे Done के बटन पर क्लिक करना है।

तो इस तरह से आपने कुछ स्टेप्स को फॉलो करके इस पोस्ट की मदद से यह जाना लिया की WhatsApp Two Step Verification kaise enable kare? तो उम्मीद है की आपको यह लेख पसंद आया होगा।

WhatsApp Two Step Verification kaise enable kare?

  • ‌WhatsApp को open करें।
  • ‌ऊपर दाई ओर three dot पर क्लिक करें।
  • ‌Option menu में से Setting पर क्लिक करें।
  • ‌अब Two Step Verification पर क्लिक करें।
  • ‌Enable पर क्लिक करें।
  • ‌6 अंक का PIN enter करें।
  • ‌Next पर क्लिक करें।
  • ‌6 अंक के PIN को दुबार enter करें।
  • ‌Next पर क्लिक करें।
  • एक Email Enter करें।
  • ‌Next पर क्लिक करें।
  • ‌E-mail को दुबारा Enter करें।
  • ‌Next पर क्लिक करें।
  • ‌Done पर क्लिक करें।
  • ‌अब आपका Two Step Verification Enable हो गया है।

निष्कर्ष : आज हमने क्या जाना?

आज के इस लेख में हमने आपको इस लेख की मदद से यह बताने की कोशिश की है की WhatsApp Two Step Verification क्या होता है? और WhatsApp Two Step Verification kaise enable kare? एवम हमने इस लेख में इससे संबंधित और भी बताया है ।

तो यदि आपको आज के हमारे लेख को बढ़ाकर जो जानकारी में है वह अच्छी लगीं है तो आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करे ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

Previous article1K & 1M का मतलब क्या होता है? | 1K & 1M Meaning in hindi
Next articleWhatsApp Two step verification को Disable कैसे करें? – पुरी जानकारी
हेलो मेरा नाम धीरज है। मैं इस ब्लॉग का Author और लेखक हूं। मैं अभी कॉलेज में पढ़ता हूं और मैं अभी ग्रेजुएशन कर रहा हूं। मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजों के बारे में जानना बहुत अच्छा लगता है। और मुझे जो जानकारी अच्छी लगती है मैं उसे GYAN HOURS पर आपके साथ share करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here