हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आज की हमारी इस पोस्ट में आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Indian Bank Net banking को कैसे एक्टिवेट करें? तो दोस्तों यदि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगे तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Net banking को activate करने के लिए जरूरी documents

  • आपके पास आपका एटीएम कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास आपके एटीएम का पिन होना चाहिए।
  • आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Indian Bank Net banking क्या है? 

दोस्तों सभी बैंकों की तरह है। इंडियन बैंक ने भी अपने ग्राहकों के कार्य को आसान करने के लिए अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान की है। दोस्तों Indian Bank Net banking की मदद से आप अपने अकाउंट की सारी जानकारी घर बैठे ही जान सकते हैं तो दोस्तों आपकी इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए हम आपको बताएंगे कि Indian Bank Net banking को कैसे एक्टिवेट करें।

Indian Bank Net banking को कैसे activate करें? 

दोस्तो इंडियन बैंक नेट बैंकिंग को एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो click here पर क्लिक करके भी वहां जा सकते हैं। क्लिक हियर पर क्लिक करने के बाद आप इंडियन बैंक नेट बैंकिंग की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

Most read : PNB net banking ko kaise activate kare

ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको login for net banking का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने आपका लॉगइन पेज आ जाएगा। अब आपको new user पर क्लिक करना है|

New user पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा जिसमें सबसे ऊपर आपको CIF नंबर डालना है जो कि आपके पास बुक पर होगा या फिर आपका अकाउंट नंबर डालना होगा। अब उसके नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर कैप्चा कोड को भरकर सबमिट पर क्लिक कर देना है।

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। आपको उस OTP को बॉक्स में भरकर सबमिट पर क्लिक कर देना है

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज आएगा जिसमें ऊपर आपको आपके बैंक की सारी डिटेल्स दिखाई जाएंगी और नीचे आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। 1) view facility only 2) view and transaction facility आपको दूसरे वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करके conform पर क्लिक कर देना है।

 

View facility only क्या है? : दोस्तों यदि आपके अपने नेट बैंकिंग के द्वारा से अपने खाते की जानकारी रखनी है तो आप view facility only को सेलेक्ट करेंगे।

View and transaction facility क्या है? : दोस्तों यदि आप नेट बैंकिंग के द्वारा पैसों का लेनदेन भीर करना चाहते हैं तो आपको view and transaction facility पर क्लिक करना होगा।

Most read : PNB mobile banking को कैसे Activat kare

इसके बाद आपके सामने login password create करने का पेज आ जाएगा। आपको अपना एक लॉगिन पासवर्ड क्रिएट कर लेना है और फिर उसी पासवर्ड को दूसरे वाले बॉक्स मे re- enter करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।

 

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज आ जाएगा जिसमें आपको कुछ प्रश्न देखेंगे। आपको उसमें से एक प्रश्न को सेलेक्ट करना है और उसके सामने उसका answer लिखना है। दोस्तों यह प्रश्न आपसे सिक्योरिटी के लिए पूछे जाएंगे। अब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।

 

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक्टिवेशन टाइप को सिलेक्ट करने का एक पेज आ जाएगा जिसमे आपको दो ऑप्शन देखेंगे। पहला activation through branch दूसरा ativation through ATM card आपको दूसरे वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और कंफर्म पर क्लिक कर देना है।

 

कंफर्म पर क्लिक करने के बाद आपके सामने टर्म एंड कंडीशन का एक पेज आएगा। आपको उसे एग्री कर देना है। इसके बाद आपके सामने एटीएम कार्ड की डिटेल से भरने का एक फॉर्म आ जाएगा। पहले आपको अपना एटीएम नंबर डालना है। फिर आपको अपने एटीएम कार्ड की स्पायरी डेट डालनी है। फिर आपको अपने एटीएम कार्ड का पिन डालना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है।

 

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सक्सेसफुल एक्टिवेशन का मैसेज दिख जाएगा और उसके नीचे कुछ डिटेल्स लिखी होंगी। अब आपको Done पर क्लिक कर देना है।

 

Indian Bank Net banking पहली बार login कैसे करें? 

दोस्तो Indian Bank Net banking में पहली बार लॉगिन करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर login for net banking पर क्लिक करना होगा।

Login for net banking पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन का फॉर्म आ जाएगा। अब आपको user id वाले स्थान पर अपना CIF नंबर इंटर करना होगा जो कि आपको आपके पास बुक पर लिखा मिल जाएगा। अब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।

सबमिट पर क्लिक करने के बाद यह आपसे आपका लॉगिन पासवर्ड मांगेगा। अब आपको अपना पासवर्ड डालना है जो कि आपने इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेशन के समय बनाया था। अब आपको लॉगिन पर क्लिक करना है।

लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका ट्रांजैक्शन पासवर्ड क्रिएट करने का पेज आ जाएगा। आपको अपना एक ट्रांजैक्शन पासवर्ड create कर लेना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप अपने अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

ट्रांजैक्शन पासवर्ड क्या है? : दोस्तों ट्रांजैक्शन पासवर्ड वह पासवर्ड है जो कि आपको पैसों का लेनदेन करने में काम आता है जब आप पैसों का लेनदेन करेंगे तब आपको यही पासवर्ड इंटर करना होगा।

आज हमने क्या सिखा :

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि हम Indian Bank Net banking को कैसे activate करें? दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और यदि आपको इस पोस्ट में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है तो आप नीचे कमेंट करके जरूर पूछ ले।

Previous articlePNB mobile banking को कैसे Activate करें? – और इसके फायदे
Next articleFacebook Profile Lock कैसे करें? | How to lock Facebook profile
हेलो मेरा नाम धीरज है। मैं इस ब्लॉग का Author और लेखक हूं। मैं अभी कॉलेज में पढ़ता हूं और मैं अभी ग्रेजुएशन कर रहा हूं। मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजों के बारे में जानना बहुत अच्छा लगता है। और मुझे जो जानकारी अच्छी लगती है मैं उसे GYAN HOURS पर आपके साथ share करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here